Please wait...

Solution
Q.16 Correct
Q.16 In-correct
Q.16 Unattempt

शिक्षा जड़ नहीं अपितु एक _________ (1) तथा स्वेच्छित द्विमुखी प्रक्रिया है, इस दृष्टि से __________ (2) के लिए दो _________ (3) का होना परम आवश्यक है–एक शिक्षक और दूसरा बालक जहां शिक्षक के कुछ __________(4) , मूल्य तथा विश्वास होते हैं और बालक इन सबसे ___________(5) होता है।

उपरोक्त अनुच्छेद में (5) से प्रदर्शित रिक्त स्थान के लिए उचित विकल्प का चयन कीजिए –

शिक्षा जड़ नहीं अपितु एक _________ (1) तथा स्वेच्छित द्विमुखी प्रक्रिया है, इस दृष्टि से __________ (2) के लिए दो _________ (3) का होना परम आवश्यक है–एक शिक्षक और दूसरा बालक जहां शिक्षक के कुछ __________(4) , मूल्य तथा विश्वास होते हैं और बालक इन सबसे ___________(5) होता है।

उपरोक्त अनुच्छेद में (5) से प्रदर्शित रिक्त स्थान के लिए उचित विकल्प का चयन कीजिए –

Q.17 Correct
Q.17 In-correct
Q.17 Unattempt

शिक्षा जड़ नहीं अपितु एक _________ (1) तथा स्वेच्छित द्विमुखी प्रक्रिया है, इस दृष्टि से __________ (2) के लिए दो _________ (3) का होना परम आवश्यक है–एक शिक्षक और दूसरा बालक जहां शिक्षक के कुछ __________(4) , मूल्य तथा विश्वास होते हैं और बालक इन सबसे ___________(5) होता है।

उपरोक्त अनुच्छेद में (4) से प्रदर्शित  रिक्त स्थान के लिए उचित विकल्प का चयन कीजिए –

शिक्षा जड़ नहीं अपितु एक _________ (1) तथा स्वेच्छित द्विमुखी प्रक्रिया है, इस दृष्टि से __________ (2) के लिए दो _________ (3) का होना परम आवश्यक है–एक शिक्षक और दूसरा बालक जहां शिक्षक के कुछ __________(4) , मूल्य तथा विश्वास होते हैं और बालक इन सबसे ___________(5) होता है।

उपरोक्त अनुच्छेद में (4) से प्रदर्शित  रिक्त स्थान के लिए उचित विकल्प का चयन कीजिए –

Q.18 Correct
Q.18 In-correct
Q.18 Unattempt

शिक्षा जड़ नहीं अपितु एक _________ (1) तथा स्वेच्छित द्विमुखी प्रक्रिया है, इस दृष्टि से __________ (2) के लिए दो _________ (3) का होना परम आवश्यक है–एक शिक्षक और दूसरा बालक जहां शिक्षक के कुछ __________(4) , मूल्य तथा विश्वास होते हैं और बालक इन सबसे ___________(5) होता है।

उपरोक्त अनुच्छेद में (3) से प्रदर्शित  रिक्त स्थान के लिए उचित विकल्प का चयन कीजिए –

शिक्षा जड़ नहीं अपितु एक _________ (1) तथा स्वेच्छित द्विमुखी प्रक्रिया है, इस दृष्टि से __________ (2) के लिए दो _________ (3) का होना परम आवश्यक है–एक शिक्षक और दूसरा बालक जहां शिक्षक के कुछ __________(4) , मूल्य तथा विश्वास होते हैं और बालक इन सबसे ___________(5) होता है।

उपरोक्त अनुच्छेद में (3) से प्रदर्शित  रिक्त स्थान के लिए उचित विकल्प का चयन कीजिए –

Q.19 Correct
Q.19 In-correct
Q.19 Unattempt

शिक्षा जड़ नहीं अपितु एक _________ (1) तथा स्वेच्छित द्विमुखी प्रक्रिया है, इस दृष्टि से __________ (2) के लिए दो _________ (3) का होना परम आवश्यक है–एक शिक्षक और दूसरा बालक जहां शिक्षक के कुछ __________(4) , मूल्य तथा विश्वास होते हैं और बालक इन सबसे ___________(5) होता है।

उपरोक्त अनुच्छेद में (2) से प्रदर्शित  रिक्त स्थान के लिए उचित विकल्प का चयन कीजिए –

शिक्षा जड़ नहीं अपितु एक _________ (1) तथा स्वेच्छित द्विमुखी प्रक्रिया है, इस दृष्टि से __________ (2) के लिए दो _________ (3) का होना परम आवश्यक है–एक शिक्षक और दूसरा बालक जहां शिक्षक के कुछ __________(4) , मूल्य तथा विश्वास होते हैं और बालक इन सबसे ___________(5) होता है।

उपरोक्त अनुच्छेद में (2) से प्रदर्शित  रिक्त स्थान के लिए उचित विकल्प का चयन कीजिए –

Q.20 Correct
Q.20 In-correct
Q.20 Unattempt

शिक्षा जड़ नहीं अपितु एक _________ (1) तथा स्वेच्छित द्विमुखी प्रक्रिया है, इस दृष्टि से __________ (2) के लिए दो _________ (3) का होना परम आवश्यक है–एक शिक्षक और दूसरा बालक जहां शिक्षक के कुछ __________(4) , मूल्य तथा विश्वास होते हैं और बालक इन सबसे ___________(5) होता है।

उपरोक्त अनुच्छेद में (1) से प्रदर्शित  रिक्त स्थान के लिए उचित विकल्प का चयन कीजिए –

शिक्षा जड़ नहीं अपितु एक _________ (1) तथा स्वेच्छित द्विमुखी प्रक्रिया है, इस दृष्टि से __________ (2) के लिए दो _________ (3) का होना परम आवश्यक है–एक शिक्षक और दूसरा बालक जहां शिक्षक के कुछ __________(4) , मूल्य तथा विश्वास होते हैं और बालक इन सबसे ___________(5) होता है।

उपरोक्त अनुच्छेद में (1) से प्रदर्शित  रिक्त स्थान के लिए उचित विकल्प का चयन कीजिए –

Get latest Exam Updates
& Study Material Alerts!
No, Thanks
Click on Allow to receive notifications
×
Open Now