Please wait...
LPU University Admission 2025 - 100% Scholarship - Apply Now Check Here
UPES University Admission 2025 - 100% Scholarship - Apply Now Check Here
Find out the wrong number in the following number series.
383,380, 374, 369, 353, 338
निम्नलिखित संख्या श्रंखला में गलत संख्या ज्ञात कीजिए।
383, 380, 374, 369, 353, 338
16, 64, 144, 256, 400, 578
29, 37, 53, 77, 109, 149, 199
800, 791, 755, 673, 530, 305
350, 351, 359, 386, 450, 600
The number of boys in Mech department is what percent of the number of boys in EEE department?
मैकेनिकल विभाग में लड़कों की संख्या ईईई विभाग में लड़कों की संख्या का कितना प्रतिशत है?
In which of the following departments, the number of girl students is equal?
निम्नलिखित में से किस विभाग में लड़कियों की संख्या बराबर है?
In 2019, the number of students in CSE department is increased by 25% compared with the previous year. If the number of boys in CSE in 2019 is equal to the number of boys in Civil department in 2018, then find the number of girls in CSE department in 2019?
2019 में, सीएसई विभाग में छात्रों की संख्या में पिछले वर्ष की तुलना में 25% की वृद्धि हुई है। यदि 2019 में सीएसई में लड़कों की संख्या 2018 में सिविल विभाग में लड़कों की संख्या के बराबर है, तो 2019 में सीएसई विभाग में लड़कियों की संख्या ज्ञात कीजिए?
What is the difference between the average number of boys and girls in all the departments together?
एकसाथ सभी विभागों में लड़कों और लड़कियों की औसत संख्या के बीच का अंतर कितना है?
In 2019, the number of students in ECE and Mech department is increased by 20% and 25% compared with the previous year and now the ratio of the number of boys to girls in ECE and Mech department is 5: 3 and 2: 3 respectively.
Quantity I: Sum of the number of boys in ECE and Mech department in 2019.
Quantity II: Sum of the number of girls in ECE and Mech department in 2019.
2019 में, ईसीई और मैकेनिकल विभाग में छात्रों की संख्या में पिछले वर्ष की तुलना में 20% और 25% की वृद्धि हुई है और अब ईसीई और मैकेनिकल विभाग में लड़कों से लड़कियों की संख्या का अनुपात क्रमशः 5: 3 और 2: 3 है।
मात्रा I: 2019 में ईसीई और मैकेनिकल विभाग में लड़कों की संख्या का योग।
मात्रा II: 2019 में ईसीई और मैकेनिकल विभाग में लड़कियों की संख्या का योग।
A, B and C started a business with the investment of Rs.4000, Rs.5000 and Rs.3000 respectively. After 3 months, A withdrew 25% of its initial investment. At the end of one year, the total profit is Rs.9000, what is the profit share of C?
A, B और C ने क्रमशः 4000 रुपये, 5000 रुपये और 3000 रुपये के निवेश के साथ एक व्यवसाय शुरू किया। 3 महीने के बाद, A ने अपने प्रारंभिक निवेश का 25% वापस ले लिया। एक वर्ष के अंत में, कुल लाभ 9000 रुपये है, C का लाभ हिस्सा कितना है?
If the ratio of the cost price to marked price of the mobile is 4: 5 and the shopkeeper offers a discount of 15%, while he gets the profit of Rs.280, then what is the cost price of the mobile?
यदि मोबाइल के क्रय मूल्य से अंकित मूल्य का अनुपात 4:5 है और दुकानदार 15% की छूट प्रदान करता है, जबकि उसे 280 रुपये का लाभ मिलता है, तो मोबाइल का क्रय मूल्य क्या है?
If the simple interest obtained on a sum for 4 years is Rs.2880 and the same sum is invested in compound interest at the rate of 10% per annum for 2 years. If the compound amount received after 2 years is Rs.5808, then find the rate of interest offered by simple interest?
यदि किसी राशि पर 4 वर्षों के लिए प्राप्त साधारण ब्याज 2880 रुपये है और समान राशि को 2 वर्षों के लिए 10% प्रति वर्ष की दर से चक्रवृद्धि ब्याज में निवेश किया जाता है। यदि 2 वर्ष के बाद प्राप्त चक्रवृद्धि राशि 5808 रुपये है, तो साधारण ब्याज द्वारा दी जाने वाली ब्याज दर ज्ञात कीजिये?
If the circumference of a circle is 132 cm and the radius of the circle is equal to the height of a cylinder whose volume is 1650 cm3, then find the radius of the cylinder?
यदि एक वृत्त की परिधि 132 सेमी है और वृत्त की त्रिज्या एक बेलन की ऊंचाई के बराबर है जिसका आयतन 1650 सेमी3 है, तो बेलन की त्रिज्या ज्ञात कीजिए?
The average number of boys and girls in a class is 45 and the ratio of the number of boys to girls in the class is 5: 4. If 10 boys left from the class and 16 girls joined the class, then now what is the ratio of the number of boys to girls in the class?
एक कक्षा में लड़कों और लड़कियों की औसत संख्या 45 है और कक्षा में लड़कों से लड़कियों की संख्या का अनुपात 5: 4 है। यदि 10 लड़के कक्षा से चले जाते हैं और 16 लड़कियां कक्षा में शामिल हो जाती हैं, तो अब कक्षा में लड़कों से लड़कियों की संख्या का अनुपात क्या है?
What approximate value should come in the place of (?) in the following questions?
(659.99/6.23) – (10.87 x 9.23) + √9.11 = ?
निम्नलिखित प्रश्नों में (?) के स्थान पर लगभग कितना मान आना चाहिए?
9.83% of 560.31 + √324.16 = 49.06 + ?
560.31 का 9.83% + √324.16 = 49.06 + ?
23.16 x 30.16 - 49.98 x 27.21 = ?
30.11 % of 210.09 + 948.01 ÷ 79.01 + 37.891= ?
210.09 का 30.11 % + 948.01 ÷ 79.01 + 37.891= ?
88.88% of 360.11 + 14.281 % of 280.04 = ? + 184.09
360.11 का 88.88% + 280.04 का 14.281% = ? + 184.09
What is the difference between the number of literate population in A and E?
A और E में साक्षर जनसंख्या की संख्या के बीच कितना अंतर है?
What is the ratio of the average number of illiterate population in C and B together to the average number of illiterate population in D and E together?
एकसाथ C और B में निरक्षर जनसंख्या की औसत संख्या से एकसाथ D और E में निरक्षर जनसंख्या की औसत संख्या का अनुपात कितना है?
What is the average number of literate population in all the villages together?
एक साथ सभी गांवों में साक्षर जनसंख्या की औसत संख्या कितनी है?
If the ratio of the number of male to female in E is 5:4 and the number of illiterate female population in E is 180, then what is the ratio of the number of male to female literate population in E?
यदि E में पुरुष से महिला की संख्या का अनुपात 5:4 है और E में निरक्षर महिला जनसंख्या की संख्या 180 है, तो E में पुरुषों से महिलाओं की साक्षर जनसंख्या का अनुपात कितना है?
If the number of male illiterate population in C is 100 less than the number of female illiterate population in C, then what is the ratio of the number of male to female illiterate population in C?
यदि C में निरक्षर पुरुष जनसंख्या C में निरक्षर महिला जनसंख्या से 100 कम है, तो C में पुरुष से महिला निरक्षर जनसंख्या का अनुपात कितना है?
A car travelled 30% of the distance with the speed of 5 kmph, 21% of the distance with the speed of 3 kmph and remaining distance with the speed of 7 kmph. If the total distance is 150 km, then find the average speed of the whole journey?
एक कार 30% दूरी 5 किमी प्रति घंटे की गति से, 21% दूरी 3 किमी प्रति घंटे की गति से और शेष दूरी 7 किमी प्रति घंटे की गति से तय करती है। यदि कुल दूरी 150 किमी है, तो पूरी यात्रा की औसत गति ज्ञात कीजिये?
Ratio of the ages of Anu 4 years ago to the age of Banu 6 years hence is 1:2 and the after 10 years Anu’s age is equal to the present age of Banu. If Sheela is 17 years older than Anu, then find the present age of Sheela?
4 वर्ष पूर्व अनु की आयु से 6 वर्ष बाद बानो की आयु का अनुपात 1:2 है और 10 वर्ष बाद अनु की आयु बानो की वर्तमान आयु के बराबर है। यदि शीला, अनु से 17 वर्ष बड़ी है, तो शीला की वर्तमान आयु ज्ञात कीजिए?
A, B and C together can complete the work in 6(2/3) days and A alone complete 60% of the work in 9 days. If B alone complete 80% of the work in 16 days, in how many days C alone complete 20% of the work?
एकसाथ A, B और C मिलकर कार्य को 6(2/3) दिनों में पूरा कर सकते हैं और अकेला A कार्य का 60% 9 दिनों में पूरा कर सकता है। यदि अकेला B कार्य का 80% 16 दिनों में पूरा करता है, तो अकेला C कार्य का 20% कितने दिनों में पूरा करेगा?
A train crosses a 450 m long platform in 28 seconds and the same train crosses a man standing in a platform in 10 seconds. What is the time taken by the same train crosses 200 m tunnel?
एक ट्रेन 450 मीटर लंबे प्लेटफॉर्म को 28 सेकंड में पार करती है और वही ट्रेन प्लेटफॉर्म पर खड़े एक व्यक्ति को 10 सेकंड में पार करती है। वही ट्रेन 200 मीटर सुरंग को पार करने में कितना समय लेती है?
Rahul distributed a certain amount among A, B and C. If A gets 25% of the total amount, B gets 16(2/3)% and the remaining amount is given to C. The sum of the 200% of the amount given to B and 100% of the amount given to A is Rs.7000. What is the amount given to C?
राहुल ने A, B और C के बीच एक निश्चित राशि वितरित की। यदि A को कुल राशि का 25% मिलता है, B को 16(2/3)% मिलता है और शेष राशि C को दी जाती है। B को दी गई राशि के 200% और A को दी गई राशि के 100% का योग 7000 रुपये है। C को दी गई राशि क्या है?
Find the average quantity of nitric acid produced on Monday, Wednesday and Thursday together?
एकसाथ सोमवार, बुधवार और गुरुवार को उत्पादित नाइट्रिक एसिड की औसत मात्रा ज्ञात कीजिए?
Find the ratio of the total quantity of acids produced on Thursday to the quantity of sulfuric acid produced on Tuesday and Wednesday together?
गुरुवार को उत्पादित एसिड की कुल मात्रा से एकसाथ मंगलवार और बुधवार को उत्पादित सल्फ्यूरिक एसिड की मात्रा का अनुपात ज्ञात कीजिए?
If the quantity of nitric and sulfuric acid produced on Friday is 25% less and 37.5% more than that of Wednesday respectively, then find the total quantity of acids produced on Friday?
यदि शुक्रवार को उत्पादित नाइट्रिक और सल्फ्यूरिक एसिड की मात्रा बुधवार की तुलना में क्रमशः 25% कम और 37.5% अधिक है, तो शुक्रवार को उत्पादित एसिड की कुल मात्रा ज्ञात करें?
The average quantity of nitric and sulfuric acid produced on Monday is what percentage of the total quantity of acids produced on Thursday?
सोमवार को उत्पादित नाइट्रिक और सल्फ्यूरिक एसिड की औसत मात्रा गुरुवार को उत्पादित एसिड की कुल मात्रा का कितना प्रतिशत है?
If the quantity of hydrochloric acid produced on Tuesday is half of the total quantity of nitric and sulfuric acid produced on Wednesday and then find the ratio of the quantity of nitric to hydrochloric acid produced on Tuesday?
यदि मंगलवार को उत्पादित हाइड्रोक्लोरिक एसिड की मात्रा बुधवार को उत्पादित नाइट्रिक और सल्फ्यूरिक एसिड की कुल मात्रा का आधी है, फिर मंगलवार को उत्पादित नाइट्रिक से हाइड्रोक्लोरिक एसिड की मात्रा का अनुपात ज्ञात करें?
The quantity of nitric acid produced on Monday and Wednesday together is what percentage more than the total quantity of acids produced on Thursday?
एकसाथ सोमवार और बुधवार को उत्पादित नाइट्रिक एसिड की मात्रा गुरुवार को उत्पादित एसिड की कुल मात्रा से कितने प्रतिशत अधिक है?
What value should come in the place of (?) in the following questions?
540 ÷ 2 - 450 * 2 ÷ 3 + ?% of 480 = 90
निम्नलिखित प्रश्नों में (?) के स्थान पर क्या मान आना चाहिए?
540 ÷ 2 - 450 * 2 ÷ 3 + 480 का ?%= 90
19.908 % of 449.89 + 12.509 % of 799.902 =? * 18.902
449.89 का 19.908% + 799.902 का 12.509% = ? * 18.902
560.125 ÷ (480.321 ÷ √145) + 17.893 * 1.908 =?
60.123 % of 199.902 =? + 60.201 – 3.12 * √120
199.902 का 60.123% = ? + 60.201 – 3.12 * √120
How many persons are sitting in a circular table?
वृत्ताकार मेज में कितने व्यक्ति बैठे हैं?
Who amongst the following person sits ninth to the right of the one who sits second to the left of P?
निम्न में से कौन सा व्यक्ति P की बाईं ओर से दूसरे स्थान पर बैठने वाले व्यक्ति की दाईं ओर से नौवें स्थान पर बैठता है?
What is the position of V with respect to the one who sits second to the right of F?
F की दाईं ओर से दूसरे स्थान पर बैठने वाले व्यक्ति के संदर्भ में V की स्थिति क्या है?
How many persons sit between F and P when counted from the left of P?
P की बाईं ओर से गणना करने पर F और P के बीच कितने व्यक्ति बैठे हैं?
If X sits second to the right of D then how many persons sit between X and S when counted from the right of S?
यदि X, D की दाईं ओर से दूसरे स्थान पर बैठता है, तो S की दाईं ओर से गणना करने पर X और S के बीच कितने व्यक्ति बैठे हैं?
How C is related to S?
C, S से किस प्रकार संबंधित है?
Who is the mother-in-law of O?
O की सास कौन है?
Statements: A few Plates are Spoons. Only a few Bowls are Plates. Some Cups are Plates.
Conclusions: I. Some Cups are Bowls. II. Some Spoons are Cups.
कथन: कुछ प्लेट्स, स्पून हैं। केवल कुछ बाउल, प्लेट्स हैं। कुछ कप, प्लेट्स हैं।
निष्कर्ष: I. कुछ कप, बाउल्स हैं। II. कुछ स्पून, कप हैं।
Statements: Only a few Hexagons are Decagons. All Circles are Hexagons. Some Decagons are Pentagons.
Conclusions: I. Some Circles are Decagons. II. No Circles are Decagons.
कथन: केवल कुछ हेक्सागोन्स, डेकागोन्स हैं। सभी सर्किल, हेक्सागोन्स हैं। कुछ डेकागोन, पेंटागोन हैं।
निष्कर्ष: I. कुछ सर्किल, डेकागोन हैं। II. कोई भी सर्किल, डेकागोन नहीं है।
Statements: Only a few Bags are Purses. All Bags are Suitcases. A few Purses are Wallets.
Conclusions: I. Some Suitcases are Wallets. II. Some Suitcases are Purses.
कथन: केवल कुछ बैग, पर्सिस हैं। सभी बैग, सूटकेस हैं। कुछ पर्सिस, वॉलेट हैं।
निष्कर्ष: I. कुछ सूटकेस, वॉलेट हैं। II. कुछ सूटकेस, पर्सिस हैं।
Statements: Only a few Pages are Books. No Books are Notebooks. A few Newspapers are Pages.
Conclusions: I. Some Newspapers being Notebooks are Possibility. II. All Pages are Notebooks.
कथन: केवल कुछ पेजिस, बुक्स हैं। कोई बुक, नोटबुक नहीं है। कुछ न्यूजपेपर, पेजिस हैं।
निष्कर्ष: I. कुछ न्यूजपेपर के नोटबुक होने की संभावना है। II. सभी पेजिस, नोटबुक्स हैं।
Statements: Only a few Boys are Kids. Some Kids are Girls. No Girls are Men.
Conclusions: I. All Kids being Boys are a possibility. II. Some Men being Boys are a possibility.
कथन: केवल कुछ बॉयज, किड्स हैं। कुछ किड्स, गर्लस हैं। कोई गर्ल, मेन नहीं है।
निष्कर्ष: I. सभी किड्स के बॉयज होने की संभावना है। II. कुछ मैन के बॉयज होने की संभावना है।
S lives on which of the following floors?
S, निम्नलिखित में से किस मंजिल पर रहता है?
How many persons live between V and U?
V और U के बीच में कितने व्यक्ति रहते हैं?
Four of the following five are alike in a certain manner and hence form a group. Find the one who does not belong to that group?
निम्नलिखित पांच में से चार किसी निश्चित प्रकार से एकसमान हैं और वे एक समूह बनाते हैं। उसे चुनिए जो इस समूह से संबंध न रखता हो?
How many persons live between S and W?
S और W के बीच में कितने व्यक्ति रहते हैं?
Who among the following lives just above the one who lives two floors above V?
निम्नलिखित में से कौन उस व्यक्ति के ठीक ऊपर रहता है जो V की मंजिल से दो मंजिल ऊपर रहता है?
Statements: T = U, U > P, P ≥ W > X = Z
Conclusions: I. T = P II. P < T
कथन: T = U, U > P, P ≥ W > X = Z
निष्कर्ष: I. T = P II. P < T
Conclusions: I. P > W II. P = W
निष्कर्ष: I. P > W II. P = W
Conclusions: I. W > T II. U ≥ W
निष्कर्ष: I. W > T II. U ≥ W
Sonam’s starting point is in which direction of Sonam’s last stop?
सोनम का प्रारम्भिक बिंदु, सोनम के अंतिम पड़ाव से किस दिशा में है?
What is the distance between starting point and last point?
प्रारंभिक बिंदु और अंतिम बिंदु के बीच की दूरी क्या है?
Sonam’s second turn is in which direction of Sonam’s fourth turn?
सोनम का दूसरा मोड़, सोनम के चौथे मोड़ के किस दिशा में है?
If all the multiple of 3 are removed then what is the difference between the 6th to the right of the 11th from the right end and the digit which is 5th to the left of 12th from the left end?
यदि 3 अंकों के सभी गुणकों को हटा दिया जाता है, तो दाएं छोर से 11वें अंक की दाईं ओर से छठे अंक तथा दाएं छोर से 12वें अंक की बाईं ओर से 5वें अंक के बीच क्या अंतर है?
How many digits are immediately preceded by multiple of 2 and immediately followed by odd digits?
ऐसे कितने अंक हैं जिनके ठीक पहले 2 का गुणज है और ठीक बाद में विषम अंक हैं?
If all odd numbers are removed, then which digit is 6th to the left of 11th from the left end?
यदि सभी विषम संख्याओं को हटा दिया जाता है, तो कौन सा अंक बाएं छोर से 11वें अंक की बाईं ओर से छठे स्थान पर है?
If the number of pens with Eshwar + Chandu is seven more than the number of pens of Fruity, how many pens are there with Eshwar?
यदि ईश्वर + चंदू के पास पेनों की संख्या, फ्रूटी के पास पेनों की संख्या से सात अधिक है, ईश्वर के पास कितने पेन हैं?
How many pens does Hema possibly have?
हेमा के पास संभावित रूप से कितने पैन हैं?
Which of the following is true regarding Ganesh?
गणेश के संदर्भ में निम्नलिखित में से कौन सा कथन सत्य है?
If it is possible to make only one meaningful word with the first, third, fifth and eleventh letters of the word SPEEDOMETER, which of the following will be the last letter of that word.If only two such words can be formed, give ‘X’ as the answer; if three or more such words can be formed, give ‘Y’ as your answer and if no such word can be formed, give ‘Z’ as the answer.
यदि SPEEDOMETER शब्द के पहले, तीसरे, पांचवें और ग्यारहवें अक्षरों का उपयोग करके केवल एक सार्थक शब्द बनाना संभव है, तो निम्न में से कौन सा उस शब्द का अंतिम अक्षर होगा। यदि केवल दो ऐसे शब्द बनाए जा सकते हैं, तो अपने उत्तर के रूप में X का चयन करें; यदि ऐसे तीन या अधिक शब्द बन सकते हैं, तो अपने उत्तर के रूप में ‘Y’ का चयन करें और यदि ऐसा कोई शब्द नहीं बन सकता है, तो उत्तर के रूप में ‘Z’ का चयन करें।
Who goes on 16th May?
कौन 16 मई को जाता है?
Four of the following five are alike in a certain way and hence form a group. Which does not follow that group?
निम्नलिखित पांच में से चार एक निश्चित तरीके से एक समान हैं और इसलिए एक समूह बनाते हैं। इनमें से कौन सा इस समूह का अनुसरण नहीं करता है?
How many people go between C and E?
C और E के मध्य कितने व्यक्ति जाते हैं?
Who goes on 11th March?
कौन 11 मार्च को जाता है?
Number of people go after E is same as before ___________ .
E के बाद जाने वाले व्यक्तियों की संख्या __________ से पहले जाने वाले व्यक्तियों की संख्या के समान है।
What is the code for ‘logical catch’ in the given code language?
दी गई कूट भाषा में ‘logical catch’ के लिए क्या कूट है?
Which of the following is coded as ‘qt so’?
निम्न में से किसे ‘qt so’ के रूप में कूटबद्ध किया गया है?
‘we all are artificial’ represents which of the following?
‘we all are artificial’ निम्न में से किसका प्रतिनिधित्व करता है?
What is the code for ‘reject’?
‘reject’ के लिए क्या कूट है?
If ‘observe the things’ is coded as ‘rt ml ya’, then which of the following is coded as ‘ma’?
यदि ‘observe the things’ को ‘rt ml ya’ के रूप में कूटबद्ध किया जाता है तो निम्न में से किसे ‘ma’ के रूप में कूटबद्ध किया गया है?